Miss World 2024 : भारत रहा आठवें स्थान पर

नई दिल्ली: इस साल की मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता मुंबई में आयोजित की गयी जिसमें भारत की युक्ता मुखी को आठवें  स्थान से  संतुस्ट होना पड़ा |  गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्जकोवा 71वीं मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम करने में कामयाब रहीं. वे 24 साल की हैं. मुंबई में आयोजित भव्य समारोह में मिस वर्ल्ड का ताज जीता. उन्होंने 115 देशों के कंटेस्टेंट को पछाड़कर मिस वर्ल्ड का ताज अपने माम किया. पिछले साल की विजेता मिस वर्ल्ड 2022 पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का ने क्रिस्टीना को ताज पहनाया. क्रिस्टीना ने मिस वर्ल्ड का खिताब जीता, वहीं लेबनान की यासमिना जायटौन को करोलिना ने फर्स्ट रनर-अप का ताज पहनाया.

चेक गणराज्य की क्रिस्टीना पिस्जकोवा ने शनिवार को यहां एक भव्य कार्यक्रम में प्रतिष्ठित ‘मिस वर्ल्ड 2024’ का खिताब जीता. मिस लेबनान यास्मीन जायटौन दूसरे स्थान पर रहीं. मौजूदा मिस वर्ल्ड पोलैंड की कैरोलिना बिलावस्का ने अपनी उत्तराधिकारी को ताज पहनाया. अट्ठाइस साल बाद इस कार्यक्रम की मेजबानी करने वाले भारत का प्रतिनिधित्व 22 वर्षीय सिनी शेट्टी ने किया.

मुंबई में जन्मीं शेट्टी प्रतियोगिता के शीर्ष चार में जगह बनाने में असमर्थ रहीं. उन्हें 2022 में ‘फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड’ का ताज पहनाया गया था. भारत ने छह बार यह प्रतिष्ठित खिताब जीता है, जिसमें रीता फारिया (1966), ऐश्वर्या राय (1994), डायना हेडन (1997), युक्ता मुखी (1999), प्रियंका चोपड़ा (2000), और मानुषी छिल्लर (2017) शामिल हैं. दुनिया के 112 देशों की प्रतियोगियों ने 71वीं मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में भाग लिया, जो यहां बीकेसी के जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में आयोजित की गई.

Tags: Entertainment news.